Thursday, April 2, 2015

ग्रीक दंड संहिता - हिंदी अनुवाद: लेख 1-13

ग्रीक दंड संहिता

पहली पुस्तक - सामान्य हिस्सा

अनुवाद कॉपीराइट c00.org © 2015 - प्रगति में अनुवाद का काम
[चेतावनी: प्रारंभिक अनुवाद]

पहला अध्याय - दंड कानून

दंड कानूनों की वैधता की मैं समय सीमा

अनुच्छेद 1 - कानून के बिना कोई सजा

सजा कानून स्पष्ट रूप से अपने कमीशन से पहले एक निर्धारित की गई थी, जिसके लिए उन कृत्यों के लिए छोड़कर नहीं लगाया जाता है


अनुच्छेद 2 - सबसे उदार कानून का पूर्वव्यापी आवेदन

1. दो या दो से अधिक कानूनों बल में थे अंतिम अधिनिर्णय, लागू किया जाता है अभियुक्त के लिए सबसे अनुकूल प्रावधान हैं कि एक जब तक इस अधिनियम की आयोग से समय के दौरान यदि।

2. बाद में एक कानून अधिनियम में परिभाषित करता है के रूप में अगर वाक्य खारिज किया जाएगा दंडनीय और सजा का दंड परिणामों शून्य हो जाएगा नहीं।


अनुच्छेद 3 - अस्थायी वैधता है कि कानून

अस्थायी वैधता है कि कानून भी है कि वे सेना में थे जब प्रतिबद्ध कृत्यों के लिए वैध होने के लिए बंद करने के बाद लागू कर रहे हैं। इसके अलावा पिछले लेख के अनुच्छेद 1 के इस प्रावधान से लागू किया जाता है।


अनुच्छेद 4 - सुरक्षा उपायों का अधिरोपण

1. लेख 69, 71, 72, 73, 74 और 76 में के लिए प्रदान सुरक्षा उपायों कार्रवाई की सुनवाई के दौरान बल में कानून के अनुसार लागू कर रहे हैं।

अनुच्छेद 2 के पैरा 2 के मामले में 2, निर्णय जारी किया है कि अदालत को बनाए रखने के लिए कि क्या अभियोजक या नहीं लगाए गए सुरक्षा उपायों द्वारा प्रस्ताव के बाद फैसला किया।


द्वितीय। दंड कानूनों के क्षेत्राधिकार

अनुच्छेद 5 - यूनानी राष्ट्रीय क्षेत्र में अपराधों

1. यूनानी दंड कानूनों भी विदेशियों द्वारा राष्ट्रव्यापी प्रतिबद्ध सब कृत्यों के लिए लागू होते हैं।

2. यूनानी जहाज या विमान अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार विदेशी कानून के अधीन हैं, जब तक वे कर रहे हैं, जहाँ भी ग्रीक क्षेत्र माना जाता है।


अनुच्छेद 6 - विदेश में नागरिकों की अपराध

उस कानून के लिए प्रतिबद्ध है या यदि एक राजनीतिक unconstituted देश में प्रतिबद्ध था जिसमें देश के कानून से दंडनीय है अगर 1. यूनानी दंड कानूनों, एक राष्ट्रीय द्वारा विदेश में प्रतिबद्ध था जो एक अपराध या अपराध के रूप में उनके द्वारा की विशेषता एक अधिनियम लागू होते हैं।

2. एक आपराधिक मुकदमा चलाने के अपराध के समय में एक राष्ट्रीय किया गया था जो एक विदेशी के खिलाफ शुरू की है। यह भी अधिनियम के कमीशन के बाद ग्रीक नागरिकता हासिल कर ली है जो उन लोगों के खिलाफ शुरू की है।

3. दुराचार से संबंधित पैराग्राफ 1 और 2 के प्रावधानों के आवेदन शिकार या अपमान किया था, जहां देश की सरकार के अनुरोध की शिकायत की आवश्यकता है।

विदेश में प्रतिबद्ध 4. Misdemeanors केवल विशेष रूप से कानून द्वारा निर्धारित मामलों पर दंडनीय हैं।


अनुच्छेद 7 - विदेश में विदेशियों द्वारा किए गए अपराधों

अधिनियम ग्रीक नागरिकों के खिलाफ निर्देशित है और यह प्रतिबद्ध या गया था, जहां देश के कानूनों के तहत दंडनीय है अगर 1. यूनानी दंडात्मक कानून, अपराध या अपराध के रूप में की विशेषता है कि विदेश में प्रतिबद्ध कृत्यों के लिए विदेशियों के लिए लागू एक राजनीतिक unconstituted देश में प्रतिबद्ध अगर ।

2. पैराग्राफ 3 और पिछले लेख में से 4 के प्रावधानों को भी इस मामले में लागू होते हैं।


अनुच्छेद 8 - यूनानी कानून द्वारा हमेशा दंडनीय हैं कि विदेश में अपराध

ग्रीक दंड कानूनों विदेश में प्रतिबद्ध निम्नलिखित कृत्यों के लिए, आयोग की जगह के कानूनों की परवाह किए बिना नागरिकों और विदेशियों के लिए लागू होते हैं:
क) उच्च राजद्रोह, यूनानी राज्य और आतंकवादी कृत्यों (अनुच्छेद 187A) के खिलाफ निर्देशित देश के विश्वासघात।
ख) सैन्य सेवा और सैन्य सेवा दायित्व (विशेष हिस्सा है, के विषय में अपराधों अध्याय 8)
ग) आपराधिक कृत्यों ग्रीक राज्य के अधिकारियों के रूप में प्रतिबद्ध
घ) उनकी सेवा के प्रदर्शन के दौरान ग्रीक अधिकारियों के खिलाफ काम करता है या उनकी सेवा से संबंधित
यूनानी अधिकारियों द्वारा लंबित कार्यवाही में ई) झूठी गवाही
च) चोरी
मुद्रा से संबंधित G) अपराधों (विशेष हिस्सा, अध्याय 9)
ज) दास व्यापार, मानव तस्करी, अवैध व्यापार या एक शुल्क के लिए एक नाबालिग के यौन शोषण का आयोजन यात्राएं एक नाबालिग या बच्चे को अश्लील साहित्य के खिलाफ व्यभिचार या अन्य अश्लील कृत्य करने के लिए
मादक दवाओं के i) के अवैध व्यापार
जम्मू) अवैध संचलन और अश्लील प्रकाशन के व्यापार
कश्मीर) विशेष प्रावधान या अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों यूनानी राज्य द्वारा हस्ताक्षर किए गए और पुष्टि की है जिसके लिए किसी अन्य अपराध ग्रीक दंड कानूनों के आवेदन के लिए प्रदान करते हैं।


विदेश में किए गए अपराधों के लिए क्षतिपूर्ति - अनुच्छेद 9

1. विदेशों के लिए प्रतिबद्ध एक अधिनियम के खिलाफ मुकदमा चलाने बाहर रखा गया है:
क) अपराधी विदेश में है कि अधिनियम के लिए करने की कोशिश की गई थी और बरी कर दिया गया था या अगर दोषी, पूरे वाक्य की सेवा की है अगर
ख) यदि, विदेशी कानून के अनुसार, इस अधिनियम सीमाओं के क़ानून या लगाया वाक्य से वर्जित किया गया है सीमा से बुझा दिया गया है या प्रेषित कर दिया गया है
ग) यदि हां, विदेशी कानून के अनुसार एक शिकायत अधिनियम के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए आवश्यक है और इस तरह के शिकायत भेजी थी या वापस नहीं लिया गया था या तो।

2. इन प्रावधानों के अनुच्छेद 8 में परिभाषित कृत्यों के लिए लागू नहीं है।


अनुच्छेद 10 - विदेश में परोसा गया कि वाक्यों की गणना

पूरी तरह या आंशिक रूप से एक ही कार्य के लिए बाद में एक घरेलू सजा के मामले में विदेशों में परोसा गया था कि सजा, यूनानी अदालतों द्वारा लगाए गए दंड से कटौती की जाती है।


अनुच्छेद 11 - विदेशी आपराधिक वाक्यों की मान्यता

एक यूनानी घरेलू कानून के प्रावधानों के अनुसार, सहायक दंड जरूरत पर जोर देता है कि एक अधिनियम के लिए विदेश में दोषी पाया जाता है तो 1., दुराचार की सक्षम अदालत इन दंड अधिरोपित कर सकते हैं।

2. दुराचार के सक्षम अदालत ने यह भी दोषी पाया या विदेश में बरी कर दिया था कि किसी पर ग्रीक कानूनों में के लिए प्रदान की जाती है कि वह सुरक्षा उपाय लागू कर सकते हैं।



तृतीय। विशेष कानूनों और इसकी शर्तों के विवरण के साथ दंड संहिता की रिलेशनशिप


अनुच्छेद 12 - विशेष दंड कानूनों

दंड संहिता की जनरल भाग के उपबंधों इन कानूनों के लिए कोई स्पष्ट प्रावधान के साथ अन्यथा निर्दिष्ट नहीं करते हैं, तो विशेष कानूनों में के लिए प्रदान की जाती हैं कि दंडनीय अपराधों के लिए लागू होते हैं।


अनुच्छेद 13 - संहिता के मामले की संकल्पना

संहिता में निम्नलिखित नियम निम्नलिखित अर्थ के साथ इस्तेमाल कर रहे हैं:

एक) कर्मचारी कानूनी रूप से जन सेवा, या नगर निगम सेवा या अन्य सार्वजनिक कानून निकायों और संस्थाओं में नगर निगम के सामुदायिक सेवा या सेवा के व्यायाम के साथ, यहां तक ​​कि अस्थायी रूप से सौंपा गया है, जो एक व्यक्ति है

ख) निकट संबंधियों हैं एक सीधी रेखा में रक्तसंबंध और शादी से रिश्तेदारों, दत्तक माता-पिता और बच्चों को गोद लिया, जीवन साथी, मंगेतर, भाइयों और पतियों और भाई बहन की fiances और अभिभावकों या अपराधी के संरक्षक और अपराधी की संरक्षकता या हिरासत के तहत उन

ग) दस्तावेज इस तरह के एक तथ्य को साबित करने का इरादा है कि किसी भी हस्ताक्षर है के रूप में कानूनी महत्व है, जो एक तथ्य को साबित करने का इरादा या उपयुक्त है कि किसी भी प्रश्न के लिखित दस्तावेज है। दस्तावेज रिकॉर्डिंग, भंडारण, उत्पादन या डेटा के प्रजनन, सीधे नहीं पढ़ा जा सकता है, जो साथ ही किसी भी, चुंबकीय इलेक्ट्रॉनिक या अन्य सामग्री के लिए, चुंबकीय या अन्यथा, इलेक्ट्रॉनिक, यह भी एक कंप्यूटर या एक परिधीय कंप्यूटर स्मृति द्वारा इस्तेमाल के लिए किसी भी माध्यम है के रूप में लंबे समय से इन मीडिया और सामग्री का इरादा या कानूनी महत्व है जो तथ्यों को साबित करने के लिए उपयुक्त हैं, के रूप में स्वतंत्र रूप से या संयोजन में किसी भी जानकारी, छवि, प्रतीक या ध्वनि रिकॉर्डिंग के लिए प्रयोग किया जाता है।

घ) शारीरिक हिंसा भी निद्राजनक या नशीले पदार्थों या अन्य इसी तरह के साधन के साथ एक व्यक्ति के लिए प्रतिरोध के लिए बेहोशी या अक्षमता के एक राज्य के कारण का कार्य गठन

ई) सेना भूमि, समुद्र और हवा की सेना है।

अधिनियम के दोहराया आयोग के इरादे से अपराधी द्वारा विकसित अधिनियम के दोहराया आयोग या बुनियादी सुविधाओं के अपराधी का उद्देश्य पैसा बना रहा है पता चलता है कि जब च) एक अपराध एक पेशे के रूप में प्रतिबद्ध है। अधिनियम के दोहराया आयोग अपराधी के व्यक्तित्व के हिस्से के रूप में इस विशेष अपराध अपराधी की एक निरंतर प्रवृत्ति से पता चलता है जब एक अपराध है, आदतन प्रतिबद्ध है।

छ) अपराधी अधिनियम की गंभीरता, तरीके और अभिनय के कमीशन की परिस्थितियों, अपराधी और अपराधी के व्यक्तित्व का नेतृत्व किया कि मंशा, असामाजिक व्यवहार और भविष्य में नए अपराध करने के लिए निरंतर प्रवृत्ति का संकेत मिलता है जब विशेष रूप से खतरनाक विशेषता है ।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.